वीडियो : कश्मीर में मिली भगवान् विष्णु की 4000 साल पुरानी मूर्ति, इस्लाम से कहीं पुराना इतिहास


कश्मीर में खुदाई के दौरान मिली भगवान विष्णु की 4 हज़ार साल पुरानी प्रतिमा…

कश्मीर (Kashmir) के दक्षिणी क्षेत्र (Southern region) में स्थित बीजबिहाड़ा (Bijibahada) के समथन गांव में भगवान विष्णु (Lord Vishnu) की लगभग 4 हज़ार साल पुरानी प्रतिमा मिली है.  इस प्रतिमा के साथ खोजकर्ताओं को कुछ स्वर्ण आभूषण भी मिले हैं. 

बीजबिहाड़ा में मिली इस मूर्ति को फिलहाल पुलिस व पुरातत्ववेत्ताओं के संरक्षण में रखा गया है. यह मूर्ति स्थानीय लोगों को पिछले दिनों झेलम (Jhelum) दरिया के नजदीक स्थित समथन गांव में खुदाई के दौरान मिली थी. बाद में इसे पुलिस व पुरातत्ववेत्ताओं के संरक्षण में दे दिया गया है.

दरअसल भगवान विष्णु की इस प्रतिमा का एक हाथ नहीं है. इसके कान लंबे हैं साथ ही अाभुषणों से सुसज्जित भी. सिर पर एक मुकुट भी विराजमान है. जिस इलाके में यह मूर्ति मिली है, वहां पहले भी पुरातत्व महत्व की कई दुर्लभ मूर्तियां मिल चुकी हैं. जिनमें भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी की प्रतिमाएं प्रमुख हैं. आमतौर पर भारतीय इतिहास में इस स्थान का उल्लेख मुगल बादशाह जहांगीर(Mughal emperor Jehangir)  से जोड़कर किया जाता है.

लेकिन खनन में प्राप्त इन मूर्तियों के मिलने से यह साफ हुआ है कि कश्मीर में सनातन धर्म की जड़ें करीब 5 हजार साल पुरानी हैं. पुरातत्व समीक्षक मानते हैं कि प्राचीन काल में समथन गांव के नजदीक विजेश्वर नामक एक विश्वविद्यालय हुआ करता था. यहां भगवान गणेश (Lord Ganesha) तथा भगवान कार्तिकेय (Lord Kartikeya) की प्रतिमाएं भी मिल चुकी हैं. इस स्थान पर पुरातत्व विभाग के विशेषज्ञ अक्सर खुदाई के लिए आते रहते हैं.

अधिक जानकारी के लिए देखें ये वीडियो :-

loading...

loading...

Facebook